टॉप 3 पैसे कमाने के प्लेटफ़ॉर्म

कुछ खास ऑनलाइन एअर्निंग सीक्रेट | अगले 1 महीना में | कई ज्यादा पैसा कमाने का अवसर | सब प्लेटफार्म फूल जाओगे | अगर आप इस प्लेटफार्म पर काम करते हो तो 

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप उम्मीद करता हूँ अच्छे होंगे आज के पोस्ट में हम आपके लिए पैसे कमाने के कुछ सीक्रेट प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले है।  जिलसे द्वारा आप कही ज्यादा पैसा अर्न कर सकते हो।  एजुकेशन वेब बुक आपके उज्जवल भविष्य के लिए कुछ खास वेबसाइट लेकर आया है, जिसपर आप कंटिन्यू मेहनत करते है तो आपको जल्द है अच्छा रिजल्ट देखने तो मिल सकता है।

आज की दुनिया में पैसा बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो गया है हर किसी के लिए।  बढ़ती आबादी के साथ बढ़ते खर्चे को चलना आज कल बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है, यैसे में पैसे का सही शोर्स न होने पर घर की स्थिति और जायदा ख़राब हो जाती है।  पैसा हर किसी के लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है बिना पैसा का इस दुनिया में सर्वाइवल करना बहुत ज्यादा मुश्किल है।  अगर आप बेरोज़गार है या नौकरी पेशा है या कोई बिज़नेस में हो और अगल से आमदनी कामना चाहते हो।  चाहे आप फुल टाइम करो या हाफ टाइम करो अगर आप तन मन से इस काम को करते हो तो आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिल सकता है

आपको  टॉप 3 प्लेटफ़ॉर्मों के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन में पैसे कमाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका हैं।

1. Fiverr 

क्या आपने कभी Fiverr के बारे में सुना है, Fiverr एक इंटरनेशनल प्लेटफार्म है जहाँ पर कई देशो के लोग आकर अपनी कला को बेचते है और ढेर सारे पैसे कमाते है।   

अगर आपको Fiverr पर अकाउंट बनाना है तो सबसे पहले आपको https://www.fiverr.com/

Fiverr पर रजिस्ट्रेशन और प्रोफ़ाइल बनाएं

दोस्तों Fiverr एक जानी मानी कंपनी है और यह एक ट्रस्टबल भी है तो आप इसमें बिना कोई परेशानी की अकाउंट बना सकते है तो आप मोबाइल नंबर डालकर या ईमेल आईडी डालकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Niche  का चयन करे 

दोस्तों आप कौन से काम में तेज हो, क्या आप वेब बनाते  हो, क्या आप ग्राफ़िक डिज़ाइन करते हो आपका काम कुछ भी हो आपके सेवाओं से रेलेटेड सभी काम मिल जायेंगे। क्यूंकि  Fiverr पर कई विभिन्न कैटेगरीज़ होती हैं, जैसे कि लेखन, ग्राफिक्स डिज़ाइन, वेब डेवेलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, और भी बहुत कुछ।आप अपने हिसाब से चयन कर सकते है।

अच्छा (बेस्ट) प्रमोशन 

दोस्तों अपनी सेवाओं को बेचने के लिए अच्छा प्रमोशन करें। एक आकर्षक और स्पष्ट प्रोफ़ाइल इमेज अपलोड करें और अच्छे संग्रहण शीर्षक और विवरण प्रदान करें।

Rate  निर्धारित करे और पैकेज बनाये 

आपकी सेवाओं के लिए उचित और आकर्षक दरें तय करें, और विभिन्न पैकेज ऑफर करें जिससे ग्राहकें अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से चयन कर सकें।

ग्राहक सम्बंध बनाएं

दोस्तों अगर आप बिज़नेस करना चाहते हो तो ग्राहकों से सम्बन्ध बनाना ज़रूरी है।  ग्राहकों के साथ सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उनके सवालों का उत्तर दें, समय पर परियाप्त जवाब दें, और उनकी आवश्यकताओं को समझें।

अगर आपको और भी पैसे कमाने के बारे में जाना है तो यहाँ क्लिक करे  – CLICK 

2. INDEED इंडीड:

दोस्तों क्या आपको पहले कभी Indeed, के बारे में पता था, आपको बता दूँ की Indeed एक ऑनलाइन रोजगार पोर्टल है जो लाखों लोगों को  नौकरी प्राप्त करने में मदद करता है। अगर आप चाहते हो की मुझे पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब करना है तो Indeed आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

खुद का रजिस्ट्रेशन और प्रोफ़ाइल बनाएं 

अगर  Indeed पर जॉब करना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा। अपना अच्छा से  एक प्रोफ़ाइल बनाएं जो अट्रैक्टिव भी लगे और उसमें अपनी क्षमताओं, शिक्षा, और अनुभव को सही ढंग से सबमिट करें।

नौकरी की तलाश करे 

देखो दोस्तों आपको अच्छा नौकरी चाहिए तो उसके लिए मेहनत तो करनी होगी इसके लिए अपनी रुचि और क्षमताओं के अनुसार Indeed पर नौकरी की खोज करें एवं लगातार करते रहे इसके साथ आपका प्रेपरेशन भी अच्छा होना चाहिए । अपने प्रोफ़ाइल को ध्यान से बनाए जिससे आपको संबंधित नौकरियों के लिए सूचनाएं मिलेंगी।

इंटरव्यू के लिए तैयारी करें

वो कहते है फर्स्ट इम्रेशन इस द लास्ट इम्प्रैशन वही है, जो आपका कॅरिअर निर्धारित करेगा अपने आपको ऐसा तैयार रखो की सामने वाले आपको एक ही बार में  सलेक्ट कर ले  यदि कोई कंपनी आपके  Resume को पसंद करती है, तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है। इसलिए आपको इंटरव्यू के लिए तैयारी करना बेहद ज़रूरी है।

अगर आपको और भी पैसे कमाने के बारे में जाना है तो यहाँ क्लिक करे  – CLICK 

3. यूट्यूब:

आज कल के दुनिया में यूट्यूब को कौन नहीं जानता बच्चे बच्चे को यूट्यूब के बारे में बता है, अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना कहते हो तो आपको यूट्यूब से कई ज्यादा फायदा हो सकता है यूट्यूब एक सोशल  आपकी कला को दुनिया भर के लोगों के साथ साझा करेगा जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो

चैनल create करे 

अगर आपको यूट्यूब पर काम करना है और पैसा कामना है तो उसके लिए  सबसे पहले, एक YouTube चैनल बनाना होगा और आप जिस Niche में वीडियो बनाना चाहते हो उसमे अच्छे ढंग से निखार लाइए।

अगर आपको और भी पैसे कमाने के बारे में जाना है तो यहाँ क्लिक करे  – CLICK 

अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाएं

दोतो अगर आपको यूट्यूब पर सक्सेस होना है तो अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाये आपके वीडियो की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए। और इस बात का विशेष ध्यान रखे की आप जो वीडियो बना रहे हो उसकी ग्राफ़िक, पिक्चर एवं म्यूजिक अच्छा होना चाहिए।

अपने दर्शकों को बढ़ाएं

दोस्तों आपके चैनल को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया, ब्लॉग, और अन्य प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करें। लोगों को आपके चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित करें।

यूट्यूब  मोनेटाइजेशन 

दोस्तों जब आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वाच टाइम  हो जाता है, तो आप यूट्यूब की मोनेटाइजेशन चालू करा सकते है।  और वीडियो पर विज्ञापन प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं। और जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जायेगा तब आप अपने चैनल में स्पॉन्सरशिप, यूट्यूब प्रीमियम, लाइव स्ट्रीमिंग, और कई ऑनलाइन सामान बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

जरुरी बातें 

दोस्तों अगर आप इन प्लेटफार्म में तन मन लगाकर काम करते हो तो आपको सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता, बस आपको मेहनत करने की ज़रुरत है आप जितना मेहनत करोगे उतना आपके करियर के लिए अच्छा होगा।

:- दोस्तों अगर आपको और भी पैसे कमाने के बारे में जाना है तो यहाँ क्लिक करे  – CLICK 

Leave a Comment